क्या हमें Cryptocurrency (Bitcoin) में इन्वेस्ट करना चाहिए ?

क्या हमें Cryptocurrency में इन्वेस्ट करना चाहिए ? 

भारत में Cryptocurrency में इन्वेस्टमेंट अभी बहुत हद तक शुरूआती दौर में है। Bitcoin की आसमान छूती कीमत अब विश्व के लगभग सभी देशों में अपनी पहचान बना चुकी है। भारत में अभी भी सर्वाधिक लोग बैंक Fixed Deposit में पैसा लगाना सबसे अच्छा समझते हैं। क्योंकि उन्हें कोई रिस्क नही लेना है चाहे लाभ कम ही मिले।


Cryptocurrency (Bitcoin) से पहले की बात

म्यूच्यूअल फण्ड आने के बाद लोगो ने कुछ पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में लगाना शुरू किया क्योंकि उन्हें बताया गया कि इसमें बैंक Fixed Deposit से अधिक रिटर्न मिलता है। और शेयर मार्केट की तरह इसमें नुकसान होने के भी कम चांस हैं। सामान्यतः म्यूच्यूअल फण्ड की शुरुआत शेयर मार्केट के अपेक्षा रिस्क हो कम करने के लिए की गयी। अगर हम ध्यान से पिछले 3 वर्ष का शेयर मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड के ग्राफ को देखें तो हमें पता चलता है की इसमें लम्बी अवधि में इन्वेस्ट करने पर मुख्यतः लाभ ही हुआ है। परंतु ध्यान रहे जहाँ सबसे ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है वही सबसे अधिक नुकसान भी हो सकता है।

क्या हमें Cryptocurrency (Bitcoin) में इन्वेस्ट करना चाहिए ?


Cryptocurrency आधुनिक शेयर मार्किट 

शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड के बाद अब लोगों ने Cryptocurrency (Bitcoin) में भी इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है और दिन प्रतिदिन इन्वेस्टर के संख्या बढ़ती जा रही है। बिटकॉइन के कीमत आज (Dated: 28.10.2021) को 45 लाख रूपये से भी अधिक है।

Cryptocurrency की कीमत मांग और पूर्ति के आधार पर निर्धारित होती है। Wazirx जैसे कुछ एप्लीकेशन और वेबसाइट हैं जहाँ से आप Cryptocurrency में इन्वेस्ट और ट्रेड कर सकते हैं।


Cryptocurrency में इन्वेस्ट करके पैसे कमाने का स्मार्ट तरीका 

आजकल मार्किट में बहुत सारी Cryptocurrency हैं जैसे कि Bitcoin, Litecoin, Ethereum, Engin, Matic etc.. आप इन सभी में इन्वेस्ट कर सकते हैं। परन्तु Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने से पहले इन महत्पूर्ण बातों का अवश्य ध्यान दें।

1. सबसे पहले जिस Cryptocurrency को आप खरीदना चाहते हैं उसकी history देखें। इससे आपको पता चलेगा कि उस कॉइन की कीमत किस समय कितनी थी, और उसकी कीमत में कितना उतार चढाव होता है। 

2. नयी लिस्टेड Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने से पहले उसके ट्रेंड को देखें, कुछ नयी करेंसी की कीमत शुरुआत बढ़ती है परंतु बहुतों की कीमत अचानक से घटती है। इसलिए पहले उसके विषय में जानें और उसके बाद इन्वेस्ट करें।

3. इन्वेस्टमेंट में उतना ही पैसा लगाएं जितना रिस्क सहने की आपकी क्षमता हो। 

4. एक बार इन्वेस्ट करने के बाद उस करेंसी को कभी भी नुकसान में नहीं बेचना चाहिए। हो सकता है कि आपके खरीदने के बाद उस कॉइन की कीमत में गिरावट आये परंतु आपको ध्यान रखना है कि इसकी कीमत दुबारा से बढ़ेगी और आपको लाभ भी हो सकता है। आपको तब तक कॉइन नही बेचना चाहिए जब तक आपको कुछ प्रॉफिट न हो।

5. केवल एक Cryptocurrency में सभी पैसों को इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। चार पांच Cryptocurrency  को सेलेक्ट करके उनमे एक अनुपात में पैसे लगाने चाहिए। WazirX Bitcoin Exchange के माध्यम से आप Minimum 50 रूपये से इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

6. एक बार प्रॉफिट होने पर उत्सुकता बस सभी पैसे दुबारा से नहीं लगाना चाहिए और अन्य लोगों से उधारी लेकर भी पैसे इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। क्योंकि शेयर मार्केट और Cryptocurrency 1 वर्ष में जितना बढ़ सकता है उतना ही 1 दिन में घट भी सकता है।

इन सभी सावधानियों के साथ अगर आप Cryptocurrency में पैसे लगाते हैं तो आपको लाभ होने की संभावना है। पैसे लगाने से पहले आप अपने आपको रिस्क लेने क्षमता अवश्य देख लें। अपने रिस्क लेने की क्षमता अनुसार ही पैसे इन्वेस्ट करें।

Cryptocurrency में कैसे इन्वेस्ट करें 

Cryptocurrency (Bitcoin) में इन्वेस्ट करने लिए आप WazirX Bitcoin Exchange या CoinSwich Kuber एप्लीकेशन या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। WazirX के माध्यम से आप मात्र 50 रूपये से Cryptocurrency खरीद-बेच सकते हैं 

Wazirx Bitcoin Exchange पर Cryptocurrency ट्रेडिंग

सबसे पहले Wazirx पर Sign up करें : Sign up करने के लिए यहाँ क्लिक करें

इसके बाद आप Registration Details submit करें। अकाउंट एक्टिवेट होने के उपरांत आप अपने Wazirx अकाउंट में पैसे जमा कर पाएंगे जिसका उपयोग आप ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट  के लिए कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments